व्यवसाय में सफलता के टोटके | Totka For Success In Bussiness In Hindi

व्यवसाय में सफलता के टोटके | Totka For Success In Bussiness In Hindi

व्यवसाय में सफलता के टोटके

आज के युग में अधिकांश लोग नौकरी की अपेक्षा व्यापार तथा व्यवसाय करना अधिक पसंद करते हैं। इसका कारण यह है कि नौकरी से जहां सीमित और निर्धारित धन प्राप्त होता है, वहीं व्यापार-व्यवसाय से अपार धन लाभ मिलता है तथा उसके विस्तार की संभावना भी रहती है। इसीलिए लोग अपने व्यापार-व्यवसाय को जमाने और उसकी प्रगति के लिए अथक प्रयास एवं उपाय करते हैं।

लेकिन अनेक लोग सभी प्रकार के क्रियाकलापों तथा विभिन्न हथकंडों को अपनाने के बावजूद व्यवसाय या व्यापार में सफल नहीं हो पाते। कई लोग तो निराश होकर उसे बंद कर देते हैं। ऐसी स्थिति में आप यहां प्रस्तुत किए जा रहे टोने-टोटकों को आजमाकर अपने व्यापार एवं व्यवसाय को चमका सकते हैं।

इन टोने-टोटकों से कार्यस्थल, दुकान या फैक्टरी आदि की उत्तरोत्तर उन्नति तथा विकास होने लगता है। आप भी इन टोने-टोटकों को आजमाकर देखें। ये इस प्रकार हैं -

1) होली के अवसर पर नए लाल कपड़े में गुलाल रखकर पोटली बनाकर तिजोरी में रखें। व्यवसाय से धन लाभ होगा।

2) यदि श्रीयंत्र को कमलगट्टे की माला पर स्थापित किया जाए तो व्यापार एवं व्यवसाय का विस्तार होने लगता है।

3) पूजा स्थान में श्रीयंत्र के साथ कुछ नागकेसर रखने से व्यापार और व्यवसाय में बहुत वृद्धि होती है।

4) यदि नित्य सुबह दुकान खोलने के बाद लक्ष्मीजी के चित्र को धूप-दीप दिखाकर प्रणाम करें तो अवश्य ही बिक्री बढ़ने लगती है।

5) 12 गोमती चक्रों को कपड़े में बांधकर कार्यस्थल की चौ. पर लटका दें ताकि ग्राहक उसके नीचे से निकलें। इससे भी व्यापार में वृद्धि होती है।

6) एक नारियल को चमकीले नए लाल वस्त्र में लपेटकर व्यवसाय स्थल पर रखने से व्यवसाय में उत्तरोत्तर वृद्धि होती है।

7) एकाक्षी नारियल को अपनी दुकान में रखने से दुकान खब चलती है।

8) यदि आपका व्यवसाय मशीनों से संबंधित है, आपके व्यवसाय में कोई महंगी मशीन है अथवा कोई मशीन जल्दी-जल्दी खराब होती है तो आप काली हल्दी को पीसकर केसर तथा गंगाजल में मिलाकर प्रथम बुधवार को उस मशीन पर स्वस्तिक का चिह्न बना दें। मशीन खराब नहीं होगी।

9) दुकान अथवा व्यवसाय के उद्घाटन के समय चांदी की एक कटोरी में धनिया डालकर उसमें चांदी की लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति रख दें। इस कटोरी को पूर्व दिशा की ओर स्थापित करें। दुकान खोलते ही 5 अगरबत्ती से इनका पूजन करने से दुकान और व्यवसाय में उत्तरोत्तर उन्नति होती है।

10) दुकान एवं व्यवसाय शुरू करते समय मिट्टी के 4 कलश में क्रमश: काले तिल, मूंग, जौ तथा पीली सरसों भरकर रखने से ग्राहकों का आगमन सरलता से होता है। ये कलश वर्ष भर रखें तथा अगले वर्ष इन्हें नदी में प्रवाहित करके नए कलश में पुन: नई सामग्री भरकर रख लें। दुकान की प्रगति होगी।

11) कपूर और रोली को जलाकर उसकी राख बना लें और उसे गल्ले में रखें। इससे व्यापार दिन-दुगना रात-चौगुना बढ़ जाता है।

12) यदि व्यवसाय में निरंतर हानि हो रही हो तो वट वृक्ष की जड़ लाकर उसे रेशमी धागे में बांधकर दुकान के मुख्य द्वार के समीप लटका दें। अगर रेशमी धागे को लाल चंदन से रंग लिया जाए तो शीघ्र ही हानि दूर होकर लाभ होने लगता है।

13) दुकान या व्यवसाय स्थल को खोलने से पहले मुख्य द्वार के दोनों तरफ गंगाजल छिड़कें। वह दिन काफी लाभदायक होगा।

14) किसी भी शनिवार के दिन पुराने व्यवसाय स्थल से लोहे की वस्तु लाकर अपने नए व्यवसाय स्थल पर रख दें। इससे पुराने व्यवसाय के साथ-साथ नए व्यवसाय में भी सफलता मिलने लगेगी।

15) काले तिल और सफेद सरसों को व्यवसाय स्थल या दुकान के मुख्य द्वार पर रखने से बिक्री बढ़ाने में सहायता मिलती है।

16) निर्गुडी और सफेद सरसों को दुकान या व्यवसाय स्थल के मुख्य द्वार पर रखने से बिक्री बढ़ जाती है।
प्रत्येक शुक्रवार को निर्धनों में चना एवं गुड़ बांटने से व्यवसाय एवं व्यापार में काफी लाभ होता है।

17) शुक्रवार के दिन भुने हुए चने और गुड़ में खट्टी-मीठी गोलियां मिलाकर 8 वर्ष तक के बच्चों में बांट दें। इससे व्यापार एवं व्यवसाय में वृद्धि होती है।

18) बुधवार के दिन व्यवसाय या व्यापार करने वाले व्यक्ति के ऊपर से 7 लड्ड उतारकर रख दें। दूसरे दिन परिवार का कोई व्यक्ति सूरज निकलने से पहले (जब तारे दिखाई दे रहे हों) वे लड किसी सफेद गाय को खिलाकर घर लौट आए। लेकिन लौटते समय पीछे मुड़कर न देखे। व्यवसाय एवं व्यापार में वृद्धि होगी।

पढ़ें - जेल से जमानत मिलने के लिए टोटका