स्वप्नफल ( Subah Ke Sapne Ka Phal )




स्वप्न फलदर्पण


स्वप्नों के अर्थ

प्रत्येक प्राणीमात्र के हृदय में एक अदृश्य चेतना शक्ति निहित रहती है। यह चेतना शक्ति भविष्य में होने वाली शुभ या अशुभ घटनाओं का संकेत स्वानों के माध्यम से मानव की देती है।

"स्वप्नशास्त्र' एक प्राचीन विद्या है। संपूर्ण विश्व इस विद्या को मानता है| समय-समय पर अनेक विद्वानों ने स्वानों का विश्लेषण करके कुछ सिद्धांत तैयार किये हैं। इन सिद्धांतों के आधार पर स्वप्नों के शुभ या अशुभ अर्थ लगाये जाते हैकिंतु स्वप्नशास्त्र पर कोई प्रामाणिक ग्रंथ आज की तारीख में उपलब्ध नहीं है।

स्वप्नशास्त्र इतना जटिल एंव विशाल है कि उस पर कोई ग्रंथ लिखना आसान नहीं है । जीवन में जितने और जिस प्रकार के स्वप्न दिखाई देते है उन सबको लिपिबद्ध करना संभव नहीं है। स्वप्न एक ऐसा चलचित्र है कि जिसका कोई प्रारंभ या अंत नहीं है| एक व्यक्ति के देखे सभी स्वप्नों को लिपिबद्ध करना महत् कठिन कार्य है। तो फिर करोड़ों लोगों द्वारा देखे सपनों को अक्षरबद्ध करना कैसे संभव है? अतः हमारे प्राचीन महर्षियों ने स्वप्नशास्त्र के विषय में जो सिद्धांत या मार्गदर्शन किया है उस आधार पर ही हमारे स्वप्न का विश्लेषण करना आवश्यक हो जाता है। प्राचीन ऋषि-मुनियों द्वारा बताये कुछ स्वप्न मार्गदर्शक सिद्धांत निम्नानुसार है। नितिन कुमार पामिस्ट

१ एक ही रात में मनुष्य अनेक शुभ एवं अशुभ स्वप्न देखता है। अनेक वस्तु एवं दृश्य स्वप्न में वह देखता है। संपूर्ण स्वप्न की घटना, प्रसंग एवं वस्तुओं का विश्लेषण करने के बाद ही स्वप्न का फल निश्चित किया जाना चाहिए।

जो घटना या जो प्रसंग स्वप्न के अंत में दिखायी दे उसके अनुसार स्वप्नफल निश्चित करें ऐसा महर्षि कहते हैं।

२. कोन से स्वपन फलदायी होते है और कोन से निरथर्क किस विषय में देखें स्वपन का फल कब मिलेगा इसकी जानकारी भी स्वपन फल दर्पण है । नितिन कुमार पामिस्ट

३. अशुभ फलदायक स्वप्न दिखें तो स्वपन देखने के बाद पुनः निद्राधीन होना शुभ होता है । तत्काल नींद से जागने के बाद वह स्वपन दुसरो को बताय तो वह स्वपन निष्फल होगा या उसका कुप्रभाव काम होगा ।
४. शुभ स्वपन उषाकाल में दिखाई दे तो तुरंत नींद से जागे पुनः सोये नहीं । यह स्वपन किसी को न बताय । दुसरो को सपना न बताना से उसका अधिक शुभफल प्राप्त होता है । नितिन कुमार पामिस्ट
५. कुछ दृश्य शुभ होते हैं पर वे सपने में देखने पर अशुभ हो जाते है। प्रत्यक्ष जीवन में अशुभ सिद्ध होने वाले सपने स्वप्न में शुभ हो जाते हैं। उदाहरणार्थ स्वर्ण को मरा देखना, मृत व्यक्ति दिखना, अपने शरीर पर जख्म होते देखना, रक्त बहते देखना, ये स्वपन शुभ होते हैं। हंसना, नाचना, गाना आदि देखना अशुभ होता है।
६. एकाध दृश्य के शुभ एवं अशुभ दोनों फल प्राप्त होते है। घटना या परतु किस संदर्भ में दिखायी दी यह बात ऐसे प्रसंग में महत्व की है। स्वयं की मृत्यु देखना शुभ है कि दूसरों की मृत्यु देखना अशुभ है। सफेद फूल देखना शुभ किंतु कपास के सफेद फूल देखना अशुभ है। कमल पुष्म देखना शुभ किंतु वह प्राप्त होना अशुभ है। स्त्री स्वप्न में किस स्वरूप में दिखाणी देती है उस स्वरूप पर उसका फल निर्भर रहेगा। नितिन कुमार पामिस्ट
७. सपने सच या झूठ? इस प्रश्न को लेकर वाद-विवाद व्यर्थ है। स्वप्न की हर बात सही आने के सैकड़ो उदाहरण है । स्वप्न की बात सत्य होने के भी अनुभव है । अधिकांश सपने झूठे भी होते हैं। रात के प्रथम या तीसरे प्रहर में देखे गये सपने नये प्रतिशत शूने साषित होते हैं। स्वप्न देखकर पुनः निद्रिस्त होना या दूसरों को स्वप्न की बात बताने से नये प्रतिशत सपने स्वत: प्रभावहीन हो जाते हैं।
इसके अलावा आपने स्वयं कोई घटना देखी, सुनी या उसका विचार किया अथवा आप स्वयं शारीरिक एवं मानसिक रोगी हो, दुखी हो, चिंतातुर कामातुर हो या नशीले पदार्थ के सेवन से नशे में हो तो ऐसी हालत में देखे सपने सच नहीं होते।
ऐसे भी कुछ सपने होते हैं जिनका संदर्भ समझ में नहीं आता। फलस्वरूप उनके फलित के विषय में कुछ कहो नहीं जा सकता। सारांश सपने सच होते है कि उनका प्रमाण अल्प होता है ।
८. स्वानों का विश्लेषण करना यह एक कठिन कार्य है। चलचित्र के समान काफी देर तक देखे स्वप्नों का विश्लेषण करना असंभव नहीं अपितु कठिन अवश्य है। इस दीर्घकाल में अनेक घटनायें एवं दृश्य देखे जाते है उन सबका तारतम्य देखना आवश्यक है। नीति-निर्धारण के सिद्धांतानुसार विद्वान सपनों का अर्थ बता सकते है। समझिये कि सपने में सुंदर नवयौवन खिलता हुआ कमलपुष्प बच्चों के साथ दांपत्य, राजा एवं राजदरबार का दृश्य देखा और नीद खुल गयी तो इन सपनों का क्या मतलब होगा ? नितिन कुमार पामिस्ट
ऐसे सपनों का विश्लेषण निम्न प्रकार से हो सकता है।
अ. स्वरूप सुंदर स्त्री, कमल पुष्प, बच्चे के साथ दांपत्य, राजा और राजदरबार ये दृश्य स्वानविज्ञान के अनुसार शुभ हैं। आर्थिक लाभ, राज सम्मान एवं प्रतिष्ठा देने वाले है। यही कारण है कि यह स्वप्न शुभ फलदायी हैं।
ब. उपरोक्त स्वप्न का विश्लेषण इस तरह से भी किया जा सकता है-सुंदर तरुणी का दर्शन , पत्नी समागम , दांपत्य सुख का प्रतीक है । खिलते हुए कमल पुष्प का दर्शन बीज अंकुरण एवं प्रजनन का संकेत है। दांपत्य के साथ बच्चे का दर्शन पुत्रसुख एवं संतति प्राप्ति का संकेत है तो राजसिंहासन का दृश्य राज्यकृपा एवं अधिकार प्राप्ति का प्रतीक है।
स तरह स्वप्न विज्ञान का मूलभूत सिद्धांत ध्यान में लेकर स्वप्न की सत्य-असत्यता का शुभ-अशुभत्व निश्चित करना चाहिए।
सपना :
आग जलाकर भोजन बनाना
यदि कोई चूल्हे या भट्टी की जलती आग में खाने का कोई सामान बनाते हुए देखे तो उसे बहुत प्रसन्न होना चाहिये । यदि वह व्यापारी है तो बहुत लाभ हो । नौकर है तो वेतन बढ़ जाये, अकारण खर्च न बढ़ेंगे और हर प्रकार का संतोष प्राप्त होगा । यदि आग जलाते हुए सपने में कपड़ा जल जाए तो कई प्रकार के दु:ख मिले, अखिों को किसी प्रकार की पीड़ा या रोग हो ।

सपना : आँख देखना
यदि कोई अपने हाथो की हथेलियों में आँख देखता है तो उसका फल यह है कि देखने वाले को नकद धन की प्राप्ति होगी, परेशानियों, दुःख , बीमारियों दूर हों और हर प्रकार से प्रसन्नता व सुख प्राप्त होगा ।

सपना : इतर लगाना सुंघना
अच्छे कामों का पुण्य प्राप्त हो, मनचाही स्त्री से निकटता मिले, संसार में इज्जत मिलें ख्याति पाये ।

सपना : इम्तहान पास करना
काम पूरा होगा, प्रेमिका मिले, यश और धन का लाभ ।

सपना : इश्तहार पढ़ना
कुछ खो जाये, झूठे व्यापारी से हानि हो, कष्ट सिले ।

सपना : इन्द्र धनुष देखना
अन्न सस्ता हो, खुशहाली देश में फैले, गम दूर हों।

सपना : इकरार करते देखना
किसी को झूठा दिलासा न दे । सत्य वचन कहे तो खुशी हो ।

सपना : इडली सांभर खाते देखना
परदेशियों से सुख, अपनों से दुख मिले ।

सपना : इष्ट मित्र को देखना
खुश देखे तो दु:ख पाए । रोता देखें तो सुख का संकेत है ।

सपना : ईधन देखना
गुनाह में फँस जाए, व्यापार में हानि हो ।

सपना : साइन बोर्ड देखना
लाभ हो । व्यापार करें तो सुख , नौकरी करें तो कष्ट ।


सपना : सेमल का पेड़ देखना
धन पाये किन्तु शीघ्र व्यय हो जाय, डर बना रहे।

सपना : सुनहरा रंग देखना
खुशी होगी, कहीं से आशा के विपरीत धन मिले |

सपना : साइकिल चलाना देखना
हर कार्य में सफलता किन्तु भय रहें, उन्नति शीघ्र हो ।

सपना : सिलाई मशीन देखना
पत्नी सुघड़ घर में आये, विगड़े काम बनें, प्रेमिका से अनबन हो ।

सपना : सुपारी देखना
दोस्ती और भाई-चारा बढ़े । खुशी हो, ब्याह हो या पुत्र जन्मे ।

सपना : सौंठ देखना
स्वास्थ्य की बेहतरी किन्तु धन का मिलना नहीं के बराबर ।

सपना : सुदर्शन चक्र देखना
यदि कोई पाप करते हैं या कोई अधर्म करते हैं छोड़ दें यह कृष्ण भगवान के क्रोध का प्रतीक है।


सपना : सर्दी लगना सपने में
मेहनत की कमाई का भोजन मिले खुशी होगी ।

सपना : संडासी पिलास देखना
माल कमाए ब्यय न करे, सुखी रहे, सफलता प्राप्त करे ।

सपना : सावन देखना
बहार जीवन पर छाए, घर में पानी देखें तो दु:ख, खेतों में देखे तो खुशहाली ।

सपना : सुम्बा देखना लोहे का देखना
कुंवारी युवती से काम सुख, इरादा पूरा हो ।

सपना : सिगरेट बीड़ी सिगार पीना देखना
हर तरह का सुख मिले, पैसा वाहियात बातों में बरबाद करे ।

सपना : सूद देते लेते देखना
देते हुए देखे तो गरीबी घेर ले, लेते देखें तो हराम का धन मिलो ।

सपना : सुतली कमर में बांधते हुए देखना
गरीबी आय , लेकिन संघर्ष से खुशाली पाय ।
सपना : सिनेमा देखना
कोई बुरी आदत घेर ले , अकारण समय गवाय ।


सपना : डरकर भागना देखना

मुसीबतें दूर हो जायेंगी, मन की अभिलाषा पूरी होगी । कोई दु:ख भय न रहेगा । बुरे काम छूट ਸਰੇ । जायेंगे । यदि शराब, जुआ, रण्डीबाजी या कोई बुरा । काम करते की लत हो तो छोड़ने का प्रयास करो ।



सपना : डाल देखना

वृक्ष की डालें हवा में झूलती देखें तो लाभ हो, खुशी का समाचार मिले, पुत्र की प्राप्ति हो । शादी हो जाये, प्रेमिका से भेंट हो जाये । रूठा यार मान जाये ।



सपना : डलिया देखना

मनोकामना पूरी होगी, किसी ऐसे साधन से लाभ होगा जिसके विषय में कभी सोचा तक नहीं होगा। |



सपना : डाकिया डाकखाना लेटर वक्स देखना

शुभ सूचना आए, चिरायु हो, किसी बिछड़े यार का पत्र कुशलता का आये ।

सपना : डोली पर कुत्ता सवार हो।
आपके नगर का हाकिम नीच है उसकी दोस्ती और दुश्मनी दोनों में बुराई है इसलिए सावधान रहे ।

सपना : डाकू देखना
दुश्मन से डर है कोशिश करो की मामला बात चीत से तय हो जाय , कोई ऐसा मित्र भी दुश्मन हो सकता है जिस पर बहुत भरोसा हो । बेटी बहन जवान है तो शीघ्र विवाह का प्रयास करना चाहिए अपनी पत्नी पर नजर रखना आवश्यक है ।

सपना : सरसों देखन
धन का लाभ होगा । व्यापार करने का लाभ, नौकरी में प्रगति, आशा के विपरीत शुभ समाचार मिले ।

सपना : सर देखना
सुन्दर बालों में भरा सर देखना अच्छा सपना है ख़ुशी और उन्नति मिलेगी । किसी का सर कटा हे। देखने वाले को अपनों से जुदाई मिल । दुख और परेशानी में फसना पड़े । यदि अपना फटा हुआ सर देखे तो गम उठाये, बिगाडु हो, हानि हो या बुरा समाचार मिले । अपने सर के साथ किसी पशु पक्षी को देखे तो जिस पशु पक्षी को देख वैसी ही फुर्ती और शक्ति पाए। किसी जानवर का सर कटा हुआ देखे तो काम सफल हो, मनोकामना सिद्ध हो । किसी के सर पर बैठते देखे तो धर्म कर्म और संसार दोनों में सफलता और समृद्ध पाए । सर में तेल डालते देख तो यदि तल कम है तो कोई बात नहीं, तेल ज्यादा है तो परेशानी हो सकती है। सर के बाल झड़ते देख तो कर्ज अदा हो जाए। दु:ख जाता रहे । अपने बाल मुडते हुए देख तो कई तरह का खतरा हो । अपने सर के बाल कटे हुए देखें तो पति पत्नी में तलाक हो या मनमुटाव हो जाय । अपना सर कटा हुआ अपने हाथो में देखें तो कोई लाटरी या गड़ा हुआ धन मिलने की आशा है । यदि नाइ से अपना सर मुडवांटे देखें तो घर में लड़ाई दंगा हो । अपना सर बहुत बड़ा देखें तो विध्वान बने और ख्याति प्राप्त करें ।

सपना : सांप देखना
यदि साँप को मार दिया है या पकड़ लिया देखा है तो विजय मिले । आशा के विपरीत धन मिले । यदि सांप से डर गया है तो दुश्मन से खतरा है कोई मित्र ही शत्रु का रूप धारण कर सकता । साँप को घर में देख तो पत्नी से बेवफाई का डर है, लेकिन उसे पत्नी से लड़ना नहीं चाहिए। उसे समझाना चाहिये । साँप से बातें करता देखें तो दुश्मन से लाभ हो । साँप न्योले की लड़ाई देख तो चिंता और लड़ाई या अदावत से हो । साँप का मांस खाता देखें तो उसका फल यह है कि माल बहुत हाँथ आये, लेकिन खर्च बहुत होकर समाप्त हो जाये । साँप के दांत दिखाई दें तो रिश्तेदारों से सावधान रहे, कोई भी हानि पहुँचा सकता है। साँप को छत से गिरता देखा जाय तो सरकार से परेशानी हो या घर में बीमारी आये ।

सपना : सरैया देखना
सरैया तारो के जमघट को कहते यदि सपने में देखे तो हर वक्त का कष्ट दूर हो मनोकामना पूरी हो शुभ समाचार मिले ।

सपना : हलुवा खाना, हरीरा पीना
आयु लम्बी हो । स्वास्थ्य मिले । कई प्रकार की मिठाइयों के विषय में भी यही ताबीर बड़ों ने बताई है, भोजन खूब मिले और तंगी दूर हो जाये । कोई चिन्ता रहे तो दूर हो ! रूठा हुआ हो तो मान जाये । खोया हुआ मिल जाए ।

सपना : हुरम (मस्जिद) की नींव डालना
हर उद्देश्य प्राप्त हो, संमृद्धि ओर खुशहाली मिले नेक काम करके इज्जत पाये । हरप शरीक (काबा शरीक में जाना और गुसुल करता देखे तो संसार का हर भय उससे दूर हुआ ।

सपना : हक तआला (खुदा बन्द करीम) को हिसाब करते देखना
जो घर में हो खुशी प्राप्त करे । यात्रा पर हो तो शांति से वापसी हो । खुशी कई प्रकार से प्राप्त हो ।

सपना : हजरे अजदत को चूमना
किसी बुजुर्ग से नसीहत पाकर बुजुर्ग बने, नेकी पाये, हर अच्छे काम में सफलता पाये । इज्जत पाये ।

सपना : हज करते देखना
दिल की आरजू पूरी हो । हर प्रकार का सुख, नेकनामी और बड़ाई हासिल हो । दुश्मन का भय मन में न रहे। जो नेक इरादा करे उसमें सफलता पाये । खुदा की रहमत रहे ।


सपना : उपहार देखना
उपहार यदि मनपसंद हो तो पत्नी अत्यंत सुन्दर और मनपसन्द मिले । पहलौटी में पुत्र प्राप्त हो । मनोकामना पूरी हो ।

सपना : दूज का चन्द्रमा देखना
बड़ी पदवी पाये, पुत्र प्राप्त हो, कई प्रकार के शुभ समाचार मिलें, मन को चैन मिले ।

सपना : हाला देखना
सूर्य, चाँद या तारों के गिर्द जो घेरा होता है उसे हाला कहते हैं, बहुत धन पाये, सेवक और सेविकाओं पर क्रोध आये, हर बात पर स्वभाव कड़ा रहे।

सपना : हार या माला देखना
अन्य किसी के गले में देखें तो प्रेम हो, अपने गले में देखे तो खुशी प्राप्त हो ।

सपना : हल्दी देखना
गाँठ देखे तो सुख हो, पिसी देखे तो रंज पाये ।

सपना : हरियावल देखना
सुहाना सपना है मन प्रसन्न होगा ।

सपना : हरियाली देखना
शुभ समाचार बेतार द्वारा आये । धन के लाभ हो ।

सपना : हड्डी देखना
शुभ समाचार पाये, चिरायु हो ।

सपना : टब देखना
स्वपन में टब देखना मतलब पारिवारिक समस्या का हल होना ।
स्वपन में टब में नहाना मतलब दुर्भाग्य की पूर्व सूचना ।
स्वप्न में स्त्री का टब में नहाना - वह गर्भवती बनेगी ।
स्वप्न में अविवाहित स्त्री टब में नहाये तो- विवाह कार्य में असफलता।
स्वप्न में व्यापारी टब में नहाये तो - व्यापार में अड़चनें उपस्थित होंगी।

सपना : टेनिस देखना
स्वप्न में टेनिस खेलना - खर्च में बढ़ोतरी होना।
स्वप्न में व्यापारी टेनिस खेले तो - व्यापार में काफी धन मिलेगा।

सपना : टेकडी देखना
स्वप्न में टेकडी पर चढ़ना पर ऊपर तक नहीं पहुचना - अथक परिश्रम के बाद भी यश न पर ऊपर तक न पहुचन मिलना।
स्वप्न में टेकड़ी चढ़ जाना - परीक्षा में सफलता सभी कार्य सफल
स्वप्न में टेकडी चढ़ने में अपयश - प्रेमप्रकरण में असफलता ।

सपना : टांगा (तांगा) देखना
स्वप्न में टांगे में बैठना, स्वयं टांगा - प्रवास होगा अंगीकृत कार्य में सफलता प्राप्त होगी।

सपना : टोपी हैट देखना
स्वप्न में टोप-हैट खरीदे तो वन में कटा-दूटा टोप पहने तो दरिद्रता का सकत।

सपना : टोपी उतारना देखना
स्वप्न में सिर से टोपी उतारना - विश्वासघात होगा |
स्वप्न में टोपी मिलना – विवाह सूचक योग।
स्वप्न में टोपी जलन = मृत्यु को सूचना ।



 What's the difference between rich and poor person


PALM READING ARTICLES IN HINDI & ENGLISH




300+ Palmistry Articles In English



200+ Palmistry Articles In Hindi


RECOMMENDED


5 Main Lines On Hand

 5 Lucky Signs On Hand

Marriage & Divorce Signs On Hand

 Career Line On Hand

Fish Sign On Hand

 Fate Line With Pictures

How To Get Palm Reading Service

 My Client's Testimonial

Sex & Palmistry

 Travel Line With Images

Sapno Ka Matlab

 Shadi Aur Talak Hastrekha

5 Signs Of Bad Marriage

 Mole On Mounts & Fingers

Lal Kitab Ke Totke

 Chamatkari Totke


Learn Palmistry


Marriage Line 
Children Line
 Divorce Signs 
 Fate Line Lucky Signs Sun Line
 Travel Line Career LineMy
Fees
 Hindi
Articles
 TestimonialEmail Me
English
Articles
 Unlucky
Signs
Black 
Mole
Fish Sign Inheritance LineTeacher's Square
Sex Signs Trishul/TridentIllicit Relationship
Astro-Remedies Deaf/Dumb SignsSuicide Sign
Blindness Murder Of PartnerMars Line
Yavmala Gay/LesbianLottery Signs
Star Sign Trident On Sun Lineजीवन रेखा से आयु जानना
Manglik Dosh Temple Signहस्तरेखा
Gemstones Ratna Vichar मित्र व शत्रु रेखाएकारावास सन्यास
Share This :

Professional Palmist

Related Post



Client's Feedback - February 2018



If you don’t have your real date of birth then palmistry is there to help you for future life predictions.  Our palm lines, signs, mounts and shapes which are very useful in predicting the person’s life. We can predict your future from the lines and signs of your both palms. We can predict your future by studying your palm lines and signs. There is no need to send us your date of birth , time of birth , place of birth etc . Palm told the personality ,future ups and downs thus a experienced palmist can guide you to deal with upcoming challenges with vedic remedies.